Site icon INDIA TODAY ONE

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए | How much water should one drink in a day?1

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

हेलो दोस्तों आपका INDIA TODAY ONE blog में स्वागत है। आज इस लेख मे हम जानेंगे कि मनुष्य को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए। यदि वह कम व ज्यादा मात्रा में पानी पीता है तो उसके क्या-क्या नुकसान होते हैं। और साथ में हम यह भी जानेंगे कि खड़े होकर पानी पीने के क्या नुकसान हैं।

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

एक अच्छे व बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए। इस प्रश्न का कोई ठोस जवाब तो नहीं है अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी संस्थाओं के अनुसार दिन में पानी पीने की मात्रा अलग-अलग निर्धारित की गई है। कुछ स्वास्थ्य संबंधित संस्थाओं का कहना है कि हमें दिन में 2 लीटर पानी पीना चाहिए तो कुछ स्वास्थ्य संबंधित संस्थाओं का कहना है कि एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

U.S नेशनल एकेडमी के वैज्ञानिक, इंजीनियर और चिकित्सा द्वारा निर्धारित किया गया है।

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की स्थापना 1863 में कांग्रेस के एक अधिनियम द्वारा की गई थी, जिस पर राष्ट्रपति लिंकन ने हस्ताक्षर किए थे। यह एक निजी, गैर-सरकारी संस्था है, जिसका उद्देश्य राष्ट्र को विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित मुद्दों पर सलाह देना है। NAS नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन के साथ-साथ नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (NAE) और नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन (NAM) का हिस्सा है।

NHS(National Health Service) के अनुसार हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

ब्रिटेन में, सरकार द्वारा स्थापित एक व्यापक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा है। यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण कहता है की : –

इस प्रकार अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधित संस्थाओं के अनुसार पानी पीने की मात्रा अलग-अलग निर्धारित की गई है इन सभी संस्थाओं,डॉक्टरों और आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए हमें दिन में लगभग 2 लीटर पानी पीना चाहिए यदि देखा जाए तो यह सभी हमें लगभग 2 लीटर तक पानी पीने की सलाह दे रहे हैं। तो स्वस्थ रहने के लिए हमें प्रतिदिन कम से कम 2 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए। यदि हम 2 से 4 या 5 लीटर तक पानी पीते हैं तो भी हमें कोई नुकसान नहीं होता।

इन कारकों के आधार पर पानी पीने की मात्रा तय करें।

एक स्वस्थ व्यक्ति को ‌‌एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए। इसकी सही मात्रा हम इसलिए निर्धारित नहीं कर सकते हैं क्योंकि पानी पीने की मात्रा मौसम के हिसाब से परिवर्तित होती है यदि ठंडा मौसम है तो कम पानी की आवश्यकता होती है और यदि गर्म मौसम है तो अधिक पानी की आवश्यकता होगी इसके अलावा यदि आप एक्सरसाइज करते हैं धूप में चलते हैं या कोई काम करते हैं तब भी ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता होगी। अर्थात् निचे दिए गए कुछ कारकों के आधार पर पानी पीने की मात्रा तय कर सकते हैं।

व्यायाम।

यदि आप कोई ऐसी गतिविधि करते हैं जिससे अधिक पसीना आता है, तो आपको तरल पदार्थ के नुकसान को कवर करने के लिए अतिरिक्त पानी पीने की आवश्यकता है। वर्कआउट से पहले, दौरान और बाद में पानी पीना जरूरी है।

वातावरण।

गर्म या आर्द्र मौसम आपके पसीने का कारण हो सकता है। इसके लिए आपको अतिरिक्त तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। जिसके कारण अधिक पानी की आवश्यकता होती है।

स्वास्थ्य।

बुखार, उल्टी या दस्त होने पर शरीर तरल पदार्थ खो देता है। अधिक पानी पिएं या ओआरएस (ORS) पीने के लिए डॉक्टर की सिफारिश का पालन करें। अन्य स्थितियों में तरल पदार्थ के सेवन में वृद्धि की आवश्यकता हो सकती है जिसमें यूरिन इन्फेक्शन और गुर्दे में पत्थरी शामिल हैं। जिसके कारण अधिक पानी पीने की आवश्यकता होती है।

गर्भावस्था और स्तनपान।

यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो हाइड्रेटेड रहने के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थों की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप कोई भी मेहनत का काम नहीं करते हैं और ठंड का मौसम है तो आपको स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए और यदि आप धूप में कोई काम कर रहे हैं एक्सरसाइज कर रहे हैं तो स्वस्थ रहने के लिए आपको 2 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए

👉 यह भी पढे

कम पानी पीने के नुकसान।

डिहाइड्रेशन :- यदि हम प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो हमें डिहाइड्रेशन हो सकता है।

डिहाइड्रेशन के लक्षण/रोग।

कैसे पता चलेगा कि में कम पानी पी रहा हूं।

यदि आप को दिन में पेशाब कम आता है यदि दिन भर मैं आप 4 बार से कम पेशाब करते हैं इसका मतलब यह है कि आप कम मात्रा में पानी पी रहे हैं और यदि आप के पेशाब का रंग घेरा पीला है तो आप कम मात्रा में पानी पी रहे हैं यदि पेशाब का रंग हल्का पीला या साफ है तो आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं।

ज्यादा मात्रा मे पानी पीने के नुकसान।

Hyponatremia :- हमारी किडनी 1 घंटे में 1 लीटर पानी को निकाल सकती है। 24 घंटे में हमारी किडनी 24 लीटर पानी को निकाल सकती है यदि हम 1 घंटे में 1 लीटर से ज्यादा पानी पीते हैं और हर घंटे पानी पीते रहते हैं तो इसकी वजह से हमारे शरीर में Hyponatremia हो सकता हैं।

Hyponatremia के लक्षण/रोग।

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान।

जैसा कि हम जानते हैं स्वस्थ रहने के लिए हमें कम से कम प्रतिदिन 2 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए सुबह सुबह खाली पेट प्रतिदिन लगभग 1 लीटर तक पानी पीने से हमारा शरीर स्वस्थ और निरोगी रहता है और अनेक रोगों से मुक्ति भी मिलती है सुबह खाली पेट पानी पीने के अनेक फायदे है। लेकिन पानी बैठकर ही पीना चाहिए यदि हम बैठकर पानी का सेवन नहीं करते हैं तो उतने ही नुकसान भी हो सकते हैं खड़े होकर पानी पीने के कारण जाने अनजाने में हम अनेक बीमारियों को आमंत्रित करते हैं।

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान

FAQs

Ques 1. कम पानी पीने के क्या नुकसान होते हैं?

Ans. डिहाइड्रेशन :- यदि हम प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो हमें डिहाइड्रेशन हो सकता है।

Ques 2. ज्यादा मात्रा मे पानी पीने के क्या नुकसान होते हैं?

Ans. हर घंटे पानी पीते रहते हैं तो इसकी वजह से हमारे शरीर में Hyponatremia हो सकता हैं।

Hyponatremia के लक्षण/रोग

Ques 3. खड़े होकर पानी पीने के क्या नुकसान होते हैं?

Ans. खड़े होकर पानी पीने के नुकसान

Ques 4. ‌‌‌‌एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

Ans. U.S नेशनल एकेडमी के वैज्ञानिक, इंजीनियर और चिकित्सा द्वारा निर्धारित किया गया है।

NHS(National Health Service) के अनुसार हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

Ques 5. NHS के अनुसार हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

Ans. NHS(National Health Service) के अनुसार हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।

 

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, 

 

Exit mobile version