• Sat. Sep 14th, 2024

    INDIA TODAY ONE

    Knowledge

    आम खाने के फायदे, नुकसान, पोषक तत्व और अन्य जानकारी | 15 benefits of mango in hindi.

    Byashwanisihag986

    Aug 6, 2024
    आम खाने के फायदे
    WhatsApp Group Join Now
    Telegram Group Join Now

    इस लेख में हम आम पर चर्चा करेंगे। आम खाने के फायदे, अधिक मात्रा में आम खाने के क्या नुकसान है, आम में कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में पाये जाते है किनको आम का सेवन नहीं करना चाहिए और क्या सावधानियाँ रखनी चाहिए इन सभी पर चर्चा करेंगे।

    परिचय। Introduction.

    • आम का वैज्ञानिक नाम “मैंगिफ़ेरा इंडिका (Mangifera indica)” और  वैज्ञानिक वर्गीकरण के अनुसार आम “एनाकार्डियेसी (Anacardiaceae)” कुल का वृक्ष है।
    • आम को इंग्लिश में Mango और संस्कृत भाषा में आम को आम्रः कहा जाता है।
    • आम को “फलों का राजा” कहा जाता है। आम को भारत का राष्ट्रीय फल का दर्जा भी प्राप्त है।
    • विश्व आम के सर्वाधिक उत्पादन में भारत का प्रथम स्थान है। द्वितीय स्थान चीन का तृतीय स्थान थाईलैंड का और चतुर्थ स्थान मेक्सिको आता है। में होता है।
    • आम का इतिहास बहुत प्राचीन है। डी कॉडल (1844) के अनुसार, आम की प्रजाति (मैंगीफ़ेरा जीनस) की उत्पत्ति सर्वप्रथम बर्मा, स्याम और मलाया में हुई थी। लेकिन भारतीय आम, मैंगीफेरा इंडिका, जो यहां बर्मा और पाकिस्तान में जंगली रूप से उगता है, बर्मा-आसाम में है अथवा आसाम में ही सबसे पहले आम की उत्पत्ति हुई होगी। 
    • आम का फल गर्मी के मौसम में आता है, यह फल गर्मी के मौसम का फल है। गर्मी आते ही आम की फसल तैयार हो जाती है।
    • हम उद्यान में लगाई जाने वाली आम की लगभग 1,400 जातियों से परिचित हैं। इनके अलावा कई जंगली और बीजीय किस्में भी हैं। गंगोली आदि (1955) ने 210 उत्तम कलमी जातियों का सचित्र वर्णन किया है। विभिन्न प्रकार के आमों के आकार और स्वाद में बड़ा अंतर होता है। कुछ बेर से भी छोटे होते हैं और कुछ, सहारनपुर के हाथीझूल की तरह, भार में दो ढाई सेर तक वजनी होते हैं। कुछ बेहद खट्टे या बेस्वाद होते हैं, लेकिन कुछ बेहद स्वादिष्ट और मीठे होते हैं।

    आम में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की मात्रा। Nutrients found in mango.

    • आम में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो नीचे दिए गए हैं। यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे मैंगिफेरिन और ग्लूकोसिल ज़ैंथोन और कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है।
    Nutrient (Nutritional Component) Value per 100 grams
    Energy 60-70% calories
    Carbohydrates 14.98 grams
    Fiber 1.6 grams
    Protein 0.82 grams
     Fat0.38 grams
    potassium 168 mg
    phosphorus 14 mg
    Calcium 11 mg
    Magnesium 10 mg
    Iron 160 micrograms
    Copper 110 micrograms
    Zinc 90 micrograms
    Folate 43 micrograms
    Manganese 27 micrograms
    Vitamin A 1082 International Units
    Vitamin B1 28 micrograms
    Vitamin B2 38 micrograms 
    Vitamin B3 669 micrograms
    Vitamin B5 160 mcg
    Vitamin B6 119 mcg
    Vitamin C 36.4 mg
    Vitamin E 1.12 mg 
    Vitamin K 4.2 micrograms

    आम के गुण। Qualities of mango.

    आम में कई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध गुण होते हैं। इनमें से कुछ गुणों की व्याख्या नीचे दी गई है।

    • इसमें मधुमेह-रोधी (anti-diabetic) व बुढ़ापा-विरोधी (anti-aging) गुण होते हैं।
    • यह कैंसर रोधी एजेंट (anti cancer agent) के रूप में काम करता है। 
    • इसमें सूजन-रोधी (anti-inflammatory ) प्रभाव होता है।  
    • इसमें Antioxidant का गुण होता है। 

    Antioxidant आपके शरीर द्वारा उत्पादित पदार्थ हैं जो आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे खाद्य पदार्थों और विटामिन और खनिज पूरकों में भी पाए जाते हैं। Antioxidant कई प्रकार के होते हैं। Antioxidant आपके शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं। मुक्त कण एक अस्थिर परमाणु है। मुक्त-कण आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। Antioxidant मुक्त कणों के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं।

    • इसमें कार्डियो-प्रोटेक्टिव का गुण होता है।

    कार्डियो-प्रोटेक्टिव एजेंट (cardio-protective) एक रासायनिक घटक है जिसका उपयोग हृदय को इस्केमिया या ऑक्सीडेटिव तनाव जैसे विभिन्न कारकों के कारण होने वाली क्षति या चोट से बचाने के लिए किया जाता है।

    आम खाने के फायदे। Benefits of eating mango.

    आम खाने के फायदे

    ‘फलों का राजा’ कहा जाने वाला आम न केवल अपने स्वाद और मिठास के लिए जाना जाता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आम का नियमित सेवन हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं आम खाने के फायदे।

    1. प्रतिरक्षा-तंत्र को मजबूत बनाता है।

    आम में Vitamin A, Vitamin C और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। जो प्रतिरक्षा-तंत्र को मजबूत बनाता है। और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। आम का सेवन करने से आप मौसमी बिमारियों से दूर रहते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, जो आपको मौसमी बीमारियों के खतरे से दूर करता है। यह विशेष रूप से सर्दी और फ्लू के मौसम में उपयोगी होता है। और इसमें पाया जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण आपके प्रतिरक्षा-तंत्र को मजबूत बनाता है।

    2. पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।

    आम में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड और टार्टरिक एसिड भी पाया जाता है, जो आपके पेट में मौजूद एसिड्स को नियंत्रण में रख सकते है। जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखते है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है। आम में पाए जाने वाले तत्व भोजन को पचाने में मदद करते हैं।

    आम में एमाइलेज मौजूद होता है। आम में एमाइलेज की मौजूदगी के कारण, जो भोजन को तोड़ने में मदद करता है, यह पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

    3. वजन घटाने में मददगार है। 

    आम खाने के फायदों में से एक फायदा वजन को नियंत्रित करना भी है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आम का सेवन कर सकते हैं। आम में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और अनावश्यक खाने से रोकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। और आम में उचित मात्रा कैलोरी होती है, जिससे यह वजन प्रबंधन के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है।

    4 आंखों के लिए फायदेमंद होता है। 

    आम में एंटीऑक्सिडेंट जैसे कि ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और विटामिन A भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है। मैक्यूलर डिजनरेशन, एक सामान्य नेत्र-दोष है जिससे आँखों की रौशनी भी जा सकती है। आम में ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन A भरपूर मात्रा होते हैं। जो मैक्यूलर डिजनरेशन से निपटने में मदद कर सकते हैं। आम कैरोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण यह दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इस तरह हम कह सकते हैं कि आम खाने से आंखे स्वस्थ रखती है और आंखों की समस्याएं दूर हो सकती है। 

    5. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद।

    आम खाने से त्वचा और बालों को भी फायदा मिलता है। दरअसल आम में ज्यादा मात्रा में विटामिन A पाया जाता है, जो आपके बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह त्वचा की कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा कोमल और स्वस्थ रहती है। इसके अतिरिक्त, आम प्राकृतिक सनब्लॉक के रूप में कार्य करके हमारी त्वचा और बालों को पराबैंगनी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। जिसके कारण आम खाना बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे जैसी समस्या है तो आप इसका फेस पैक अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

    6. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद। 

    आम का सेवन करने से हृदय स्वस्थ रहता है। आम में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो एक खनिज है। यह हृदय को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। यह रक्तचाप और दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में मदद करता है। आम का सेवन करने से आपका दिल स्वस्थ रहता है, जिससे आप हृदय की बीमारियों से बचे रहते हैं। यह धमनियों को साफ रखने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी सहायक है।

    7. स्तन कैंसर का खतरा कम करता है। 

    स्तन कैंसर सबसे आम कैंसर में से एक है, जो समय से पहले ही महिलाओं के मौत का कारण बनता है। मैंगिफ़ेरा इंडिका, स्तन कैंसर को नियंत्रित कर सकता है। 

    Banerjee et al. ने चूहों में होने वाले स्तन कैंसर ज़ेनोग्राफ़्ट, पर आम के प्रभाव का पता लगाने के लिए 2015 में एक अध्ययन किया था। इस अध्ययन से पता चला कि आम में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स, जैसे कि गैलिक एसिड, गैलॉयल ग्लाइकोसाइड और गैलोटेनिन में स्तन कैंसर को ठीक करने वाली कीमोथेराप्यूटिक क्षमता हो सकती है। इससे पता चलता है कि आम स्तन कैंसर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, इस तर्क को साबित करने के लिए अभी और ज़्यादा अध्ययन किए जाने की ज़रूरत है।

    आम खाने से कैंसर होने का खतरा कम होता है। यह कैंसर रोधी एजेंट (anti cancer agent) के रूप में काम करता है। 

    8. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद। 

    अगर आप चीजें रखकर भूल जाते हैं और चीजों को याद रखने में दिक्कत आती है तो आप आम का सेवन कर सकते हैं। जिस तरह बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है, उसी तरह आम खाने से याददाश्त तेज होती है। आम में पाया जाने वाला विटामिन B6 और ग्लूटामिन एसिड मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने और याददाश्त को सुधारने में सहायक होते हैं। यह मस्तिष्क को तनाव से मुक्त रखने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है।

    9. रक्त शर्करा (blood glucose) को नियंत्रित करने के में मदद मिलती है। 

    फल और सब्जियों में बायोएक्टिव तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं जो रक्त शर्करा (ब्लड ग्लूकोज़) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। Evans et al ने 2014 में एक अध्ययन किया था जिसमें दिखाया गया कि आम से महिलाओं और पुरुषों दोनों में रक्त शर्करा (ब्लड ग्लूकोज़) के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। आम में टोकोफेरोल्स, कैरोटेनॉयड्स, डाइटरी फाइबर, एस्कॉर्बिक एसिड, गैलिक एसिड, क्वेरसेटिन और मैंगिफेरिन होते हैं। ये जैविक रूप से सक्रिय यौगिक blood glucose के स्तर को सामान्य करने में मदद कर सकते हैं। 

    10. इसमें सूजन-रोधी (anti-inflammatory ) प्रभाव होता है।  

    आम में anti-inflammatory होता है। आम में पॉलीफेनोल्स जैसे कि गैलोटेनिन और गैलिक एसिड होने के कारण यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आम खाने से अल्सरेटिव कोलाइटिस को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। अल्सरेटिव कोलाइटिस एक पुरानी सूजन वाली बीमारी है जो कोलोन और रेक्टम को प्रभावित करती है।

    11. हीमोग्लोबिन बढ़ाता है।

    आम में अच्छी मात्रा में आयरन और फोलेट होता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने और एनीमिया को रोकने में मदद करता है। यह रक्त निर्माण और ऑक्सीजन परिवहन में सहायक है।

    12. इसमें मधुमेह-रोधी (anti-diabetic) व बुढ़ापा-विरोधी (anti-aging) गुण होते हैं।

    13. इसमें कार्डियो-प्रोटेक्टिव का गुण होता है।

    14. यह आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

    आम खाने के नुकसान। Disadvantages of eating mango.

    आम खाने के फायदे

    ‘फलों का राजा’ कहा जाने वाला आम अपने स्वाद और पौष्टिक गुणों के लिए मशहूर है। हालाँकि, अधिक मात्रा में आम का सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं आम खाने के कुछ संभावित नुकसान।

    • आम में प्राकृतिक शर्करा की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसलिए, यदि आप आम का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है।
    • आम में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो उन्हें मैंगो का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
    • कुछ लोगों को आम खाने से एलर्जी हो सकती है एलर्जी में खुजली, सूजन, चकत्ते और सांस लेने में कठिनाई होना इस इत्यादि कारण शामिल हो सकते है। अगर आपको आम से किसी तरह की कोई एलर्जी होती है, तो इसे खाना बंद कर दें और तुरंत  डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक से संपर्क करें
    • आम के अत्यधिक सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, पेट दर्द, दस्त, पेट में ऐंठन, अपच, गैस की समस्या जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं। आम में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जिसका अधिक सेवन करने से पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है।
    • आम की प्रकृति गर्म होती है, गर्मियों में आम का अधिक सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है। इससे नाक से खून आना, त्वचा पर रैशेज, मुंहासे और शरीर की गर्मी से संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
    • आम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी आंतों में जलन पैदा कर सकता है।
    • आम में उच्च मात्रा में Vitamin A होता है। अत्यधिक Vitamin A का सेवन शरीर में विषाक्तता पैदा कर सकता है, जिससे सिरदर्द, उल्टी और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

    👉 यह भी पढ़ें।

    खाली पेट पानी पीने के 15 फ़ायदे।खाली पेट पानी पीने के 15 फायदे
    एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

    सावधानियां।

    नियंत्रित मात्रा में खाया जाए तो आम फायदेमंद होता है। खाने की कुछ सावधानियां।

    • आम की खेती में कीटनाशकों का प्रयोग किया जाता है। अगर इन्हें ठीक से साफ करके न खाएं तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैविक आम या अच्छी तरह से धुले आम का सेवन करना बेहतर है।
    • आम को खाने से पहले एक घंटे तक पानी में रखने की सलाह दी जाती है. इससे आम में मौजूद विटामिन और खनिजों का अवशोषण बढ़ जाता है।
    • आम को भोजन के साथ न खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है और भोजन के बाद blood glucose में वृद्धि हो सकती है।

    सारांश।

    आम का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए। संतुलित मात्रा में आम का सेवन करके आप आम के पोषक तत्वों का पूरा लाभ ले सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। यह फल विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं। अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए संतुलित मात्रा में आम का सेवन करें। इसके अधिक सेवन से बचें और इसे स्वस्थ आहार का हिस्सा बनाए रखें। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो कृपया डॉक्टर से सलाह लें

    FAQs

    Ques 1. आम में कितनी कैलोरी होती है?

    Ans. आम में 60-70% कैलोरी होती है?

    Ques 2. आम में कौनसा विटामिन पाया जाता है?

    Ans. आम में कई प्रकार के विटामिन होते हैं जो नीचे दिए गए हैं।

    Nutrient (Nutritional Component) 

    Value per 100 grams
    Vitamin A 1082 International Units
    Vitamin B1 28 micrograms
    Vitamin B2 38 micrograms 
    Vitamin B3 669 micrograms
    Vitamin B5 160 mcg
    Vitamin B6 119 mcg
    Vitamin C 36.4 mg
    Vitamin E 1.12 mg 
    Vitamin K 4.2 micrograms

    Ques 3. भारत में आम की कितनी प्रजातियां पाई जाती है?

    Ans. हम उद्यान में लगाए जाने वाली आम की लगभग 1,400 जातियों परिचित हैं। इनके अलावा कई जंगली और बीजीय किस्में भी हैं। गंगोली आदि (1955) ने 210 उत्तम कलमी जातियों का सचित्र वर्णन किया है। विभिन्न प्रकार के आमों के आकार और स्वाद में बड़ा अंतर होता है। कुछ बेर से भी छोटे होते हैं और कुछ, सहारनपुर के हाथीझूल की तरह, भार में दो ढाई सेर तक वजनी होते हैं। कुछ बेहद खट्टे या बेस्वाद होते हैं, लेकिन कुछ बेहद स्वादिष्ट और मीठे होते हैं।

    भारत में उगाई जाने वाली आम की किस्में दशहरी, लंगड़ा, चौसा, फजली, बॉम्बे ग्रीन, बॉम्बे, अल्फांजो, बैंगन पल्ली, हिम सागर, केशर, किशन भोग, मालगोवा, नीलम, सुरवन रेखा, वनराज, जर्दालू हैं। नई किस्मों में मल्लिका, आम्रपाली, रत्ना, अर्का अरुण, अरमा पुनीत, अर्का अनमोल और दशहरी-51 प्रमुख प्रजातियाँ हैं। उत्तर भारत में मुख्य रूप से गौरजीत, बॉम्बेग्रीन, दशहरी, लंगड़ा, चौसा और लखनऊ सफेदा प्रजातियाँ उगाई जाती हैं।

    Ques 4. आम का वैज्ञानिक नाम क्या है?

    Ans. आम का वैज्ञानिक नाम “मैंगिफ़ेरा इंडिका (Mangifera indica)” और  वैज्ञानिक वर्गीकरण के अनुसार आम “एनाकार्डियेसी (Anacardiaceae)” कुल का वृक्ष है।

    [आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे, आम खाने के फायदे]

    2 thoughts on “आम खाने के फायदे, नुकसान, पोषक तत्व और अन्य जानकारी | 15 benefits of mango in hindi.”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!

    Discover more from INDIA TODAY ONE

    Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

    Continue reading