Site icon INDIA TODAY ONE

टमाटर खाने के फायदे, नुकसान, पोषक तत्व और अन्य जानकारी | 15 benefits of tomato in hindi

टमाटर खाने के फायदे

इस लेख में हम टमाटर पर चर्चा करेंगे। टमाटर खाने के फायदे, अधिक मात्रा में टमाटर खाने के क्या नुकसान है, टमाटर में कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में पाये जाते है किनको टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए और क्या सावधानियाँ रखनी चाहिए इन सभी पर चर्चा करेंगे।

परिचय। Introduction. 

टमाटर में पोषक तत्वों की मात्रा। Amount of nutrients in tomatoes.

टमाटर का उपयोग ज्यादातर सब्जी एवं स्लाद के रूप में किया जाता है। लेकिन टमाटर खाने या टमाटर का जूस बना कर पीने से अनेक लाभ मिलते हैं। इसमें पानी और खनिजों की उच्च मात्रा होने के कारण यह कठिन व्यायाम के बाद आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। टमाटर  प्रोटीन, फ़ाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन और आवश्यक खनिजों जैसे पोटैशियम, फ़ास्फोरस इत्यादि का अच्छा स्रोत होते हैं। जो आपको स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक तत्व हैं। टमाटर में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा का विवरण इस प्रकार है-

Nutrient (Nutritional Component)  Value per 100 grams
Energy  16-18 kcal
Carbohydrate  3.53 grams
Sugar  2.58 grams
Protein  0.85 grams
Fat  0.29 grams
Fiber  0.4 grams
sodium  2.53 mg
potassium  217 mg
Magnesium  11 mg
phosphorus  19 mg
Calcium  10 mg
Iron  0.39 mg
Zinc  11 mg
Copper  0.042 mg
Selenium  0.5 microgram
Carotene 270 micrograms
Vitamin A  23 micrograms
Thiamine (Vit B-1)  0.1 mg
Riboflavin (Vit B-2)  0.078 mg
Niacin (Vit B-3)  0.673 mg
Vitamin B-6 0.07 mg
Folate (Vit B-9)  20 mcg
Vitamin C  70.1 mg 
Vitamin E  0.32 mg
Vitamin K  2.3 micrograms  

टमाटर के गुण। Properties of Tomato.

टमाटर ऐसे तत्वों से भरपूर होता है जो आपके शरीर को संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। इसमें मौजूद विभिन्न बायोएक्टिव यौगिकों के कारण यह एक बहुमुखी फल है जो विशेष जैविक गुण प्रदान कर सकता है।

टमाटर खाने के फायदे। Benefits of eating Tomatoes.

टमाटर के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। टमाटर  प्रोटीन, फ़ाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन और आवश्यक खनिजों जैसे पोटैशियम, फ़ास्फोरस इत्यादि का अच्छा स्रोत होते हैं। जो आपको स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक तत्व हैं। टमाटर का नियमित सेवन हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं टमाटर खाने के 15 बड़े फायदे।

1. हड्डियों को मजबूत बनाता है।

टमाटर में  Vitamin K और calcium की भरपूर मात्रा होती है। जो हड्डियों को मज़बूत बनाने में उपयोगी होते हैं। ये हड्डी तथा हड्डी के उत्तक में छोटे-मोटे मरम्मत करने में मदद करता हैं। टमाटर खाने या टमाटर का जूस पीने से दैनिक आवश्यकता के लिए अच्छी मात्रा में Vitamin K मिलता है। Vitamin K में ऑस्टियोकैल्सिन (osteocalcin) को सक्रिय करने की क्षमता होती है। जो हड्डी का एक प्रमुख नॉन-कोलेजन प्रोटीन होता है। ऑस्टियोकैल्सिन (osteocalcin) हड्डियों में calcium के अणुओं को खनिज की आपूर्ति करने में मदद करता है। इसलिए,अपनी हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए अक्सर टमाटर खाने की कोशिश करें।

2. त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें।

त्वचा कोशिकाओं की त्वरित मरम्मत के लिए टमाटर एक उत्कृष्ट फल हो सकता है। इसमें उच्च मात्रा में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है और हानिकारक ultraviolet (uv) light से लड़ता है। चमकदार एवं स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आप टमाटर के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके चेहरे को साफ कर उसे चमकदार बनाता है। यदि आप अपने चेहरे पर लालिमा देखते हैं तो चिंता न करें; यह कुछ ही मिनटों में दूर हो जाता है।

3. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होता है। जो हृदय की कार्यशील के लिए आवश्यक है।टमाटर में Vitamin B-3 होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी और सुरक्षित होता है। टमाटर में पोटेशियम पाया जाता है, पोटैशियम रक्तचाप (blood pressure) घटाता है, जिससे हृदयाघात और दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। Vitamin B-6 और B-9 शरीर के खतरनाक रसायनों (होमोसिस्टीन) को रूपांतरित (चयापचय) करने में मदद करते हैं। इसलिए, टमाटर को नियमित आहार में शामिल करने से हृदय संबंधी घातक बीमारियों के विकसित होने की संभावना कम हो जाती है।

4 प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है।

 टमाटरों में लाइकोपीन की मात्रा अधिक होती है। लाइकोपीन एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट है। जो घातक कोशिकाओं के निर्माण को रोकता है। उच्च स्तर के लाइकोपीन वाले टमाटर खाने से पेट, कोलोरेक्टल कैंसर और विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाले प्रमुख कैंसरों में से एक है। U.K. के एक अध्ययन के अनुसार, टमाटर खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। अध्ययन के अनुसार जो लोग हर हफ्ते 10 से अधिक टमाटर खाते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा लगभग 20% कम हो जाता है। इसलिए पुरुषों को इसका लाभ उठाने की सलाह दी जाती है।

5. धूम्रपान से होने वाले नुकसान को कम करता है। 

टमाटर, धूम्रपान से शरीर को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता हैं। टमाटर में क्लोरोजेनिक एसिड और कौमारिक एसिड होते हैं जो धूम्रपान से शरीर में पैदा होने वाले कार्सिनोजेन्स (कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ) का मुकाबला करते हैं।यूरोपियन रेस्पिरेटरी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि टमाटर जैसे फल खाने से धूम्रपान छोड़ने वाले लोगों में फेफड़ों की क्षति को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

6. एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है।

टमाटर में Vitamin A और Vitamin C भरपूर मात्रा में होते हैं। जो रक्त में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं तथा हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय कर देते हैं।

रक्तप्रवाह में तैरने वाले मुक्त कण हानिकारक होते हैं क्योंकि वे कोशिकाओं को नष्ट कर सकते हैं। आपको यह पता होना चाहिए कि खाना पकाने से  Vitamin C कम हो जाता है। इसलिए, इन लाभों को प्राप्त करने के लिए कच्चा टमाटर ही खाना चाहिए।

7. दृष्टि में सुधार करता है।

टमाटर में बीटा-कैरोटीन होता है जो आंखों के लिए अच्छा व healthy माना जाता है। टमाटर Vitamin A, लाइकोपीन, ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद करते है। जो आंखों को प्रकाश से होने वाली क्षति, मोतियाबिंद के विकास और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (मैक्युलर डिजेनरेशन) (एएमडी) से बचाते हैं ।

8. वजन घटाने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए टमाटर को अच्छा माना जाता है। टमाटर में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है इसे आप अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा टमाटर फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। तो वजन कंट्रोल करने में फाइबर काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। ऐसे में यह कहना भी गलत नहीं होगा कि वजन कम करने के लिए टमाटर का जूस पीने के फायदे देखे जा सकते हैं।

9. टमाटर के रस में लाइकोपीन और विटामिन होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम कर सकते हैं।

10. टमाटर का जूस पीने से सर्दी-जुकाम से बचने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में मदद मिलती है।

टमाटर के नुकसान। Side effects of tomato.

टमाटर  प्रोटीन, फ़ाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन और आवश्यक खनिजों जैसे पोटैशियम, फ़ास्फोरस इत्यादि का अच्छा स्रोत होते हैं। लेकिन, अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं आम खाने के कुछ संभावित नुकसान।

👉 यह भी पढ़ें।

खाली पेट पानी पीने के 15 फ़ायदे।
एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।

किनको टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए, सावधानियाँ। Who should not consume tomatoes, precautions.

सारांश।

टमाटर का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए। संतुलित मात्रा में टमाटर का सेवन करके आप टमाटर के पोषक तत्वों का पूरा लाभ ले सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। टमाटर  प्रोटीन, फ़ाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन और आवश्यक खनिजों जैसे पोटैशियम, फ़ास्फोरस इत्यादि का अच्छा स्रोत होते हैं। जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हैं। अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए संतुलित मात्रा में टमाटर का सेवन करें। इसके अधिक सेवन से बचें और इसे स्वस्थ आहार का हिस्सा बनाए रखें। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो कृपया डॉक्टर से सलाह लें

FAQs

Ques 1. टमाटर में कौन सा अम्ल पाया जाता है?

Ans. टमाटर में मौजूद ऑक्सालिक अम्ल मुख्य एसिड होता है। यह विश्व भर में सबसे अधिक उपयोग होने वाले सब्जियों में से एक है। टमाटर में ऑक्जैलिक अम्ल के अलावा कई और एसिड पाए जाते हैं जैसे साइट्रिक अम्ल, मेलिक अम्ल, एस्कॉर्बिक अम्ल और ऑक्सालिक अम्ल ।

Ques 2. टमाटर का वैज्ञानिक नाम क्या है? 

Ans. टमाटर का वैज्ञानिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम (Lycopersicon esculentum) है। तथा वर्तमान समय में इसे सोलेनम लाइको पोर्सिकान कहते हैं। और वैज्ञानिक वर्गीकरण के अनुसार टमाटर सोलानेसी (Solanaceae)  कुल का सदस्य है।

Ques 3. टमाटर का सर्वाधिक उत्पादन कौन से देश में होता हैं? 

Ans. वैश्विक स्तर पर, टमाटर सबसे महत्वपूर्ण सब्जी है, टमाटर के शीर्ष पांच उत्पादक देश चीन, भारत, अमेरिका, तुर्की और मिस्र हैं, जो विश्व के उत्पादन का लगभग 60% प्रतिनिधित्व करते हैं। भारत टमाटर उत्पादन में चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। 

 

Ques 4. टमाटर में कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

Ans. टमाटर में पाए जाने वाले विटामिन।

Vitamin A  23 micrograms
Thiamine (Vit B-1)  0.1 mg
Riboflavin (Vit B-2)  0.078 mg
Niacin (Vit B-3)  0.673 mg
Vitamin B-6 0.07 mg
Folate (Vit B-9)  20 mcg
Vitamin C  70.1 mg 
Vitamin E  0.32 mg
Vitamin K  2.3 micrograms  

Ques 5. टमाटर का रंग लाल क्यों होता है?

Ans. टमाटर का लाल रंग टमाटर में पाए जाने वाले लाइकोपीन नामक वर्णक के कारण होता है। जबकि इसका खट्टापन इसमें मौजूद ऑक्सालिक एसिड के कारण होता है।

[टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे, टमाटर खाने के फायदे]

Exit mobile version