• Sat. Sep 14th, 2024

    INDIA TODAY ONE

    Knowledge

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ
    WhatsApp Group Join Now
    Telegram Group Join Now

    यह दुनिया के सबसे पुराने फलों में से एक है। यह फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अनेक पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ अनेक है। अंजीर, जिस को अंग्रेजी में फ़िग (Fig) कहा जाता है। इसमें 83 प्रतिशत चीनी होने के कारण यह दुनिया का सबसे मीठा फल है।

    इसका उत्पादन मिस्र, तुर्की, मोरक्को, स्पेन, इटली, ग्रीस, केलिफोर्निया, और ब्राज़ील जैसे देशों में होता है। तुर्की विश्व में सबसे बड़ा अंजीर उत्पादक देश है , जिसके बाद मिस्र, अल्जीरिया और मोरक्को का स्थान आता है। इसमें vitamin A, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, फाइबर, vitamin B-6, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ

    अंजीर को रातभर भिगोकर सुबह उठकर खाने से यह और भी अधिक पौष्टिक हो जाता है और भिगोकर खाने से पचाने में भी आसान हो जाता है। यही कारण है कि कई लोग सुबह उठकर खाली पेट भीगे हुई अंजीर खाते हैं। महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ अनेक है। इस लेख में हम महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अंजीर के फायदों के बारे में जानेंगे। हम यह भी जानेंगे कि कैसे यह फल महिलाओं को हार्मोन संतुलन, पाचन में सुधार, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और अन्य चीजों में मदद कर सकता है।

    1. रजोनिवृत्ति के बाद होने वाली समस्याओं को ठीक करता है।

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ

    अंजीर एक बहुत ही स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है, जिसे पानी में भिगोकर खाली पेट खाने से कई तरह के फायदे मिलते है। अंजीर पोषक तत्वों का पावरहाउस है, जिसमें बहुत से खनिज पदार्थ होते हैं। मैंगनीज, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम प्रजनन स्वास्थ्य (reproductive health) के लिए जरूरी हैं महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। सूखे अंजीर में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के कारण यह हार्मोनल असंतुलन और रजोनिवृत्ति के बाद होने वाली समस्याओं को ठीक करता है।

    2. प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देता है।

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ

    अंजीर में जिंक(Zn), मैग्नीशियम (Mg) और vitamin B6 जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो प्रजनन स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। रातभर अंजीर के 2-3 फीस भिगोकर उन्हें सुबह उठकर खाली पेट खाना प्रजनन क्षमता बढ़ाने और स्वस्थ गर्भावस्था के लिए फायदेमंद हैं 

    3. स्तन कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है।

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ

    स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए फाइबर युक्त फल हमेशा अच्छे माने जाते हैं। हर महिला को प्रतिदिन फाइबर खाने की जरूरत होती है। और और अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो महिलाओं के स्तन कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है।

    4. PMS के दौरान अंजीर फायदेमंद होती है।

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ

    प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) से जूझ रही महिलाओं को भी लक्षणों से राहत पाने के लिए अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। अंजीर का प्रतिदिन सेवन करने से PMS लक्षणों से राहत मिलती है।

    PMS क्या होता है? :- प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) के लक्षण आमतौर पर महिलाओं के मासिक धर्म से एक या दो हफ़्ते पहले हर मासिक धर्म चक्र में दिखाई देता है। लगभग 80% महिलाओं ने हर महीने कम से कम एक PMS लक्षण होने की रिपोर्ट की है। PMS आपको कई तरह से प्रभावित कर सकता है। आपके लक्षण शारीरिक, मानसिक या व्यवहारिक हो सकते हैं। जिनमें मूड में उतार-चढ़ाव, स्तनों का कोमल होना, खाने की लालसा, थकान, चिड़चिड़ापन और अवसाद शामिल हैं। एक बार जब आपका मासिक धर्म शुरू हो जाता है या उसके तुरंत बाद, PMS के लक्षण आमतौर पर दूर हो जाते हैं।

    5. त्वचा के लिए अंजीर खाने के फायदे।

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ

    अंजीर फल vitamin B, vitamin C, फास्फोरस और आवश्यक खनिजों पदार्थो का एक समृद्ध स्रोत है जो हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को फिर से जीवंत बनाते हैं और त्वचा संबंधी समस्याओं से मुक्त रखते हैं।

    6. वजन घटाने में मदद करता है। 

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ

    अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं तो चिंता न करें। आप सूखे अंजीर को रात के समय पानी में भिगोकर सुबह उठकर खाली पेट खाना शुरू कर दें। इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है। फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी और वसा युक्त चीजें खाने से बच जाते हैं। आहार में उच्च फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करके वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। फल और सूखे मेवे खाने से शरीर का वजन कम होता है।

    अंजीर में मौजूद फाइबर वजन को संतुलित रखते हैं और मोटापे को कम करता हैं और स्तन कैंसर और रजोनिवृत्ति की समस्याओं से राहत दिलाने में भी सहायक पाए गए हैं।

    7. हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। 

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ

    अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। हड्डियों को मजबूत एवं स्वस्थ रखने के लिए आप अंजीर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

    हड्डियों को मजबूत एवं स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम एक आवश्यक पोषक तत्व है। शरीर स्वयं कैल्शियम का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए इसकी आपूर्ति कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों से की जा सकती है। दूध, दही, सोया मिल्क, हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ आपको अंजीर भी खाना चाहिए। क्योंकि अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे आपकी हड्डियां मजबूत एवं स्वस्थ हो जाएंगी।

    👉 यह भी पढ़ें।

    आम खाने के फायदे
    केला खाने के फायदे

    अंजीर खाने का सबसे अच्छा तरीके।

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ

    ताज़ा अंजीर का उपयोग।

    • ताजा अंजीर अपने आप ही कम कैलोरी, उच्च फाइबर वाला स्नैक होता है। इसे डेसर्ट या सलाद में भी शामिल किया जा सकता है।
    • ताज़ा अंजीर का उपयोग स्वादिष्ट घरेलू जैम और जूस बनाने के लिए किया जा सकता है।

    सूखा अंजीर का उपयोग।

    • सूखे अंजीर में कैलोरी के साथ-साथ शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। इसे ऐसे ही खाया जा सकता है या आइसक्रीम जैसी ठंडी मिठाइयों में मिलाया जा सकता है। 
    • ताजी अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर (रात भर भिगोकर खाने से) कब्ज को नियंत्रित करने के लिए बेहतर होते हैं।
    • सूखे अंजीर को दूध में दो-तीन घंटे तक भिगोकर इसका सेवन कर सकते हैं।

    अंजीर के पौधे की पत्तियाँ का उपयोग।

    • अंजीर के पौधे की पत्तियाँ ये खाने योग्य होती हैं और इन्हें कई तरह से खाया जा सकता है। अंजीर की पत्तियों को हेल्थी फिलिंग के लिए रैप (WRAP) के रूप में भी इनका उपयोग किया जा सकता है। 
    • स्वादिष्ट, पौष्टिक स्वाद (nutty flavor) के लिए अंजीर की पत्तियों को गर्म पानी में भी भिगोया जा सकता है

    महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ, महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ, महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ, महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ, महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ, महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ, महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ, महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ

    2 thoughts on “महिलाओं के लिए अंजीर के लाभ | 10 Benefits of fig for women.”
    1. I loved as much as you will receive carried out right here The sketch is tasteful your authored subject matter stylish nonetheless you command get got an edginess over that you wish be delivering the following unwell unquestionably come further formerly again as exactly the same nearly very often inside case you shield this hike

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!

    Discover more from INDIA TODAY ONE

    Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

    Continue reading