Site icon INDIA TODAY ONE

विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन करने की विधि, फायदे और सावधानियां। 1

विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन

भारत के महान योग गुरुओं और तपस्वियों ने मनुष्य के जीवन में संतुलन बनाने के लिए कई योगासनों का निर्माण किया है। इन्हीं योगासनों में से एक प्रमुख आसन विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन हैं। 

इसलिए, इस लेख में हम  विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन के बारे में जानेंगे। विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन क्या है, विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन करने का सही तरीका, विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन करने के फायदे और सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे। 

विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन  का शाब्दिक अर्थ।

विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन करने का सही तरीका।

विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन करने की विधि।

विधि।

श्वास का क्रम।

विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन का अभ्यास करने के लिए इस वीडियो की मदद लें।

विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन करने के फायदे।

विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन का नियमित अभ्यास करने के फायदे।

सावधानियां।

कटिस्नायुशूल (sciatica) :- sciatic nerve आपकी रीढ़ की हड्डी से शुरू होकर आपके कूल्हों से लेकर पैरों तक जाती है। यह मानव शरीर की सबसे महत्वपूर्ण तंत्रिकाओं में से एक है। आमतौर पर यह दर्द लोगों को 30 साल के बाद ही होता है। sciatic nerve में हुई समस्या से जूझ रहे मरीजों को कमर दर्द, पैरों में सुन्नापन आना या दर्द का अनुभव होना आदि।साइटिका को कटिस्नायुशूल के नाम से भी जाना जाता है

👉 यह भी पढ़ें 

सारांश।

योग करना अच्छी आदत है। कभी भी जल्दी फायदे पाने के चक्कर में शरीर की क्षमता से अधिक  योगाभ्यास करने की कोशिश न करें। योगासनों का अभ्यास किसी भी वर्ग विशिष्ट के लोग कर सकते हैं। 

विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन, इस योगासन के नियमित अभ्यास से शरीर से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है। किन्तु हमारी मंत्रणा यही है कि कभी भी किसी अनुभवी योगाचार्य या योग विशेषज्ञ (yoga Expert) की मदद के बिना मुश्किल योगासनों का अभ्यास या आरंभ न करें। किसी योग शिक्षक की देखरेख में ही मुश्किल योगासनों का अभ्यास करें। इसके अलावा अगर कोई गंभीर बीमारी हो तो योगासन का आरंभ करने से पहले डॉक्टर या अनुभवी योगाचार्य की सलाह जरूर ले

FAQs 

Ques 1. विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन करने की विधि?

Ans. विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन करने की विधि।

 

Ques 2. विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन करने के क्या फायदे  है?

Ans. विपरीत शीर्ष द्विहस्त बद्धासन का नियमित अभ्यास करने के फायदे।

Exit mobile version