Site icon INDIA TODAY ONE

विपरीत करणी आसन/विलोमासन करने की विधि, फायदे और सावधानियां।1

विपरीत करणी आसन

भारत के महान योग गुरुओं और तपस्वियों ने मनुष्य के जीवन में संतुलन बनाने के लिए कई योगासनों का निर्माण किया है। इन्हीं योगासनों में से एक प्रमुख आसन विपरीत करणी आसन हैं।

विपरीत करणी आसन एक संस्कृत शब्द है, यह दो शब्दों से मिलकर बना है, जिसमे पहला शब्द “विपरीत” जिसका अर्थ “उल्टा” होता है और दूसरा शब्द “करणी” जिसका अर्थ “करना” होता है। इस आसन में आपको सर्वांगासन के समान अपने पैरों को आकाश की तरफ ऊपर की ओर करना होता है। यह आसन हमारे शरीर के लिए अनेक प्रकार से लाभदायक है। कुछ योग गुरू इसको विलोमासन भी कहते हैं।

सिर, कंधा तथा गर्दन के बल के लिए किए जाने वाले योगासनो में से एक है, यह आसन धीरे-धीरे शरीर को पूर्ण विश्राम की स्थिति में लाता है। इस आसन को अंग्रेजी में “Legs Up the Wall pose” भी कहा जाता है। कुछ हिंदू धर्म ग्रंथों में यह भी कहा गया है। कि विपरीत करणी-मुद्रासन का अभ्यास करने से न केवल झुर्रियों कम होती है, बल्कि बुढ़ापे को रोकता है।

इसलिए, इस लेख में हम विपरीत करणी आसन के बारे में जानेंगे। विपरीत करणी आसन क्या है, विपरीत करणी आसन करने का सही तरीका, विपरीत करणी आसन करने के फायदे और सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे। 

विपरीत करणी आसन/विलोमासन करने का सही तरीका।

विपरीत करणी आसन/विलोमासन करने की विधि।

विधि।

ध्यान।

श्वासक्रम।

समय।

विपरीत करणी आसन/विलोमासन का अभ्यास करने के लिए इस वीडियो की मदद लें।

विपरीत करणी आसन/विलोमासन करने के फायदे।

विपरीत करणी आसन/विलोमासन का नियमित अभ्यास करने के फायदे।

 

सावधानियां

👉 यह भी पढ़ें

सारांश

योग करना अच्छी आदत है। कभी भी जल्दी फायदे पाने के चक्कर में शरीर की क्षमता से अधिक योगाभ्यास करने की कोशिश न करें। योगासनों का अभ्यास किसी भी वर्ग विशिष्ट के लोग कर सकते हैं।
विपरीत करणी आसन/विलोमासन, इस योगासन के नियमित अभ्यास से शरीर से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है। किन्तु हमारी मंत्रणा यही है कि कभी भी किसी अनुभवी योगाचार्य या योग विशेषज्ञ (yoga Expert) की मदद के बिना मुश्किल योगासनों का अभ्यास या आरंभ न करें। किसी योग शिक्षक की देखरेख में ही मुश्किल योगासनों का अभ्यास करें। इसके अलावा अगर कोई गंभीर बीमारी हो तो योगासन का आरंभ करने से पहले डॉक्टर या अनुभवी योगाचार्य की सलाह जरूर लें

FAQs

Ques 1. विपरीत करणी आसन/विलोमासन करने के क्या फायदे  है?
Ans. विपरीत करणी आसन/विलोमासन का नियमित अभ्यास करने के फायदे।

 

Ques 2. विपरीत करणी आसन करने की विधि?

Ans. विपरीत करणी आसन करने की विधि।

 

Exit mobile version