Site icon INDIA TODAY ONE

नाड़ी-शोधन प्राणायाम करने की विधि, फायदे और सावधानियां – Nadi shodhana pranayama in Hindi.1

नाड़ी-शोधन प्राणायाम

हेलो दोस्तों INDIA TODAY ONE blog में आपका स्वागत है। इस लेख में हम नाड़ी-शोधन प्राणायाम के विषय पर चर्चा करेंगे।

यहाँ नाड़ी-शोधन का तात्पर्य नाड़ियों के शुद्धिकरण से है। शरीर की तंत्रिका प्रणाली में किसी भी प्रकार का अवरोध उत्पन्न होने से अनेक प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्या उत्पन्न होती है। योग से सम्बंधित हमारे कई ग्रंथों में नाड़ियों के शुद्धिकरण हेतु अर्थात् नाड़ी-शोधन प्राणायाम का वर्णन किया गया है। जैसे:- चरक संहिता, घेरण्ड संहिता, शिव संहिता, हठयोग प्रदीपिका आदि।

पूर्ण एकाग्रता से प्राणायाम का अभ्यास किया जाए तो प्राणायाम का लाभ हमें शुरू से ही मिलने लगता है। परंतु नाड़ी शोधन प्राणायाम का पूर्ण एकाग्रता और सजगता के साथ अभ्यास किया जाए तो बाक़ी के प्राणायामों से बहुत जल्द और अधिक से अधिक लाभ उठाया जा सकता है। प्राणायाम को करने के लिए एकाग्रता, सजगता और दृढ़ निश्चय की आवश्यकता होती है। इसकी ऊर्जाओं को अति संवेदनशीलता, एकाग्रता और सूक्ष्मता के साथ श्वास-प्रश्वास को स्थिरता प्रदान करने या अनुशासित करने लिए प्रवाहित करना होता है। ताकि श्वास, प्राण और मस्तिष्क को आध्यात्मिक बनाया जा सके। आत्मा के शुद्धिकरण की यह छोटी परंतु महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया है। आत्मा से परमात्मा तक पहुँचने का एक रास्ता यहाँ से भी मिलता है।

सभी प्राणायामों में नाड़ी शोधन प्राणायाम सबसे अधिक संवेदनशील, जटिल और सूक्ष्म है। जब नाड़ी को सूक्ष्मतम स्तर पर प्रासुक किया जाता है तो इससे आत्म-साक्षात्कार होता है। यह आत्मानुभूति की तरफ ले जाती है। नाड़ी-शोधन प्राणायाम के लिए पहले आप अपनी अँगुलियों की प्रवीणता, क्षमता बढ़ाएँ और दूसरा नासिका झिल्लियों में संवेदनशीलता का विकास करें तभी नाड़ी-शोधन प्राणायाम करना सार्थक होगा।

नाड़ी-शोधन प्राणायाम

प्रथम अभ्यास।

विधि।

समय।

सावधानियां।

द्वितीय अभ्यास। (अनुलोम-विलोम प्राणायाम)

नाड़ी-शोधन हेतु अनुलोम-विलोम प्राणायाम करते हैं।

विधि।

समय।

सावधानियां।

तृतीय अभ्यास।

विधि।

समय।

चतुर्थ अभ्यास।

चतुर्थ अभ्यास की विशेषता।

विधि।

👉 यह भी पढ़ें।

 

नाड़ी-शोधन प्राणायाम लाभ।

 

FAQs

 

Ques 1. नाड़ी-शोधन प्राणायाम करने के क्या फायदे है?

Ans. नाड़ी-शोधन प्राणायाम लाभ।

नाड़ी-शोधन प्राणायाम,नाड़ी-शोधन प्राणायाम,नाड़ी-शोधन प्राणायाम
Exit mobile version